UA-176735881-1

क्रिमिनल हमसे एक स्टेप आगे…पुलिस महानिदेशक

सिरमौर प्रवास पर क्या बोले डीजीपी संजय कुंडू…

ASOKA TIME’S/पांवटा साहिब

शनिवार को हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू पांवटा साहिब पहुंचे बता दें कि वह जिला सिरमौर के 2 दिन के प्रवास पर थे और पांवटा साहिब शनिवार को पहुंचे।

पांवटा साहिब में प्रवास पर पुलिस महानिदेशक ने पुलिस थाना पांवटा साहिब में नव निर्मित आदर्श आरक्षी आवास का उदघाटन किया। आदर्श आरक्षी आवास में पुरूष पुलिस जवानों के लिए चार अलग-2 कमरो में कुल 24 बिस्तरों का एक आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित आरक्षी आवास निर्मित किया गया है। साथ ही साथ महिला पुलिस कर्मियों के लिए भी इसी प्रकार का 06 बिस्तरों का एक आधुनिक/आदर्श आवास एक अलग कमरे में तैयार किया गया हैं।

18 से 44 आयु वर्ग के लिए अब सप्ताह में तीन दिन होगा टीकाकरण 

इस दौरान प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि वह और उनके स्टाफ के लोग नशा तस्करों को लेकर किसी तरह की कोई भी लापरवाही नहीं बरत रहे हैं पिछले 3 महीनों में पांवटा साहिब के अंदर 15 सौ किलो से अधिक चूरापोस्त और गांजा पुलिस द्वारा पकड़ा गया यह एक बेहद सराहनीय कदम पुलिस का है।

इस दौरान जब उनसे नशा तस्करी पर प्रश्न किया गया की नशा हिमाचल प्रदेश की सीमाओं से कैसे प्रवेश कर रहा है जंगलों और घरों तक 15 सौ किलो चूरा पोस्त और गांजा आखिर कैसे पहुंचा गया ?

जवाब देते हुए डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि क्राइम होने से नहीं रोका जा सकता और क्रिमिनल अक्सर पुलिस से एक कदम आगे रहते हैं हालांकि यह शब्द पुलिस के जवानों का मनोबल थोड़ा गिरा सकते हैं बावजूद इसके संजय कुंडू ने बेबाकी के साथ इन शब्दों का इस्तेमाल किया और यह भी कहा कि अपराध से समाज को मुक्त नहीं किया जा सकता अपराध निरंतर प्रक्रिया है स्वर्ग भी अपराध से मुक्त नहीं हो सकता। हालाकी प्रदेश सरकार इससे अलग नारा देती है कि हिमाचल प्रदेश को अपराध मुक्त किया जाएगा।

इसके अलावा संजय कुंडू से पूछा गया कि हिमाचल प्रदेश में आधे से अधिक स्थानों में सिर्फ आधा स्टाफ है और यह दबाव में पुलिस काम कर रही है ?

जवाब देते हुए डीजीपी संजय कुंडू ने कहा कि लंबे अरसे से पुलिस के रिक्त पड़े पदों को नहीं भरा जा सका है जिसके कारण पुलिस पद खाली पड़े रहे और पुलिस पर बेहद दबाव भी है लेकिन अब पुलिस के निचले स्तर से लेकर और अपर लेवल तक जिनकी ट्रेनिंग व प्रमोशंस रूकी हुई थी वह खोल दी है ताकि हर स्तर पर पुलिस फोर्स की भर्ती की जा सके।

उनसे पूछा गया कि पुलिस कार्यप्रणाली और रिफॉर्म को लेकर क्या किया जा रहा है।

उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि पुलिस रिफॉर्म के लिए जल्द ही कार्रवाई शुरू की जाएगी वहीं पुलिस को सहज सरल और संवेदनशील बनाने के लिए जो संभव प्रयास होंगे प्रदेश सरकार एनजीओ की मदद से किए जाएंगे।

कौन हुए सम्मानित…

इसके अलावा पांवटा प्रेस क्लब के वरिष्ठ पत्रकार और अध्यक्ष आरपी तिवारी को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया इस दौरान रोटरी क्लब के अध्यक्ष नवनीत मरवाहा ओर सुमेश वर्मा सहित कई लोगों को डीजीपी संजय कुंडू द्वारा समाज और पुलिस वेलफेयर के लिए सम्मानित किया गया वही रोटरी क्लब ने भी डीजीपी संजय कुंडू, आइजी हिमांशु मिश्रा, एसपी डॉक्टर खुशहाल शर्मा को पौधे भेंट किए इसके अलावा इस दौरान डीजीपी संजय कुंडू के माध्यम से स्थानीय पुलिस अधिकारियों को सम्मानित भी करवाया गया।

थाना पांवटा साहिब में विशेष समारोह के दौरान उन लोगों को सम्मानित किया जिन्होंने थाना पांवटा साहिब को व्यवस्थित और सुविधाओं के नाम पर फाइनेंशियल मदद की है। इस दौरान क्रशर एसोसिएशन के अध्यक्ष मदन मोहन शर्मा, सनफार्मा, जी लैबोरेट्री, जीओन के एमडी सुरेश गर्ग, पौंटा साहिब के यंग व्यवसाई गुरमीत सिंह गैरी सहित कई लोगों को सम्मानित किया गया ।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *